Bonafide Certficate क्या होता है – Meaning in Hindi

243

Bonafide Certficate क्या होता है – Meaning in Hindi अगर आप एक स्कूल या कॉलेज के स्टूडेंट या फिर कोई गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं। तो बोनाफाइड सर्टिफिकेट आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि यह कई जगह स्कॉलरशिप ऐसी प्रमाणित करने कोई फॉर्म भरने या गवर्नमेंट जॉब में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए भी मांगा जाता है।

पर अक्सर स्टूडेंट्स बोनाफाइड सर्टिफिकेट को लेकर असमंजस की स्थिति में होते हैं कि आखिर बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है? तो आज हम आप सभी को यह बताएंगे कि बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है? यह कैसे बनवाया जाता है? और इसके लिए इसको बनवाने के लिए आवश्यक जरूरी दस्तावेज क्या है?

bonafide-certificate

Bonafide Certficate in Hindi

यह कुछ लोगों का मानना है कि बोनाफाइड सर्टिफिकेट एक करैक्टर सर्टिफिकेट है जो कि स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी जारी करती है। जबकि कुछ लोगों का मानना है कि बोनाफाइड सर्टिफिकेट एक रेसीडेंट सर्टिफिकेट है।

पर हम आपको बता दें कि बोनाफाइड सर्टिफिकेट एक मूल निवास प्रमाण पत्र होता है . जो कि हमारे रेजिडेंशियल स्टेटस को प्रमाणित करता है कि जिसका यह सर्टिफिकेट है वह इस जगह का निवासी है।

Bonafide Certficate की मांग अक्सर स्कूल कॉलेजों या गवर्नमेंट जॉब के लिए आवेदन करने पर होती है। जब आप किसी स्कॉलरशिप का फॉर्म भरते हैं या किसी अन्य कोई एग्जाम का फॉर्म भरते हैं तो यह बोनाफाइड सर्टिफिकेट मांग लिया जाता है।

इसके अलावा जब आप कोई गवर्नमेंट एग्जाम के लिए कोई फॉर्म भरते हैं तो कई बार तो फॉर्म भरते टाइम और जब डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है तब भी बोनाफाइड सर्टिफिकेट अर्थात मूल निवास प्रमाण पत्र मांगा जाता है।

bonafide-certificate

यह भी पढ़े

बोनाफाइड सर्टिफिकेट के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनावयें?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आप अपने पास वाले ई-मित्र पर जाकर, फॉर्म भरकर, ऑनलाइन बनवा सकते हैं।

2. Bonafide Certficate के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने की स्टेप्स निम्न है –
– सबसे पहले आपको sso.rajasthan.gov.in पोर्टल पर रजिस्टर करवाना होगा अगर यहाँ आप रजिस्टर नहीं है तो।
– अब e-mitra new के आइकॉन पर क्लिक करे। क्लिक करने पर डैशबोर्ड पर पहुंच जायेंगे।
– यहाँ से services के ऑप्शन में जाये और लाभ सेवा अनुप्रयोग ऑप्शन पर क्लिक करे।
– अब नए पेज में आपको सर्च बॉक्स दिखाई देगा उसमे Bonafide Certificate को सर्च करे और यहाँ आपको मांगी जाने वाली जानकारी भरनी होगी।
– अब नए पेज में आपको अपनी अभी जानकारी दे। और फॉर्म को सेव करके फीस का भुगतान करे।
– यहाँ से सर्टिफिकेट का स्टेटस चेक करते रहे और जब यह बन जाये तब आल सर्विस ऑप्शन पर क्लिक करे और रीनू दुपार्ट्मेंट में Print Bonafide Certificate ऑप्शन पर क्लिक करके डाउनलोड करे।

3. Bonafide Certficate के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

इसके लिए आप अपने जिले की जो भी तहसील में रहते हैं उस तहसील में जहां है और मूल निवास के लिए फॉर्म प्राप्त करें उसे भरकर जो भी उसकी फीस लगती है या टिकट होती है व चिपकाए यह टिकट आपको नोटरी में मिल जाती है और सर भी मांगे जाने वाले दस्तावेजों को साथ मिला गाने और तहसील में ही जमा करा दें कुछ देने के अंतर्गत आप मूल निवास बन जाएगा और आपको अपने दिए गए एड्रेस पर प्राप्त हो जाएगा।

4. मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स कौनसे है?

– जन्म प्रमाण पत्र
– शैक्षिक दस्तावेज (दसवीं, बाहरवीं या स्नातक)
– राशन कार्ड
– पासपोर्ट साइज फोटो (दो)

5. बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है?

यह एक प्रमाण पत्र होता है जो की आपको वर्तमान स्थिति को प्रामिनित करता है। इसे मूल निवास प्रमाण पत्र भी कहते है।

इस आर्टिकल में आपने जाना की Bonafide Certficate क्या है? मूल निवास प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन कैसे करें। तथा Bonafide Certficate से जुड़े कुछ सवाल जाने।

मुझे उम्मीद है की आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट से सम्बंधित सारी जानकारी मिल गयी होगी।

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो कमेंट करके बताये और इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

यह भी पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here