आरोग्य सेतु एप क्या है और इसके फायदे | डाउनलोड कैसे करे

185

आरोग्य सेतु एप क्या है हमारे भारत में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है इसी संक्रमण को रोकने एवं इसका पता लगाने के लिए और इससे बचने के लिए भारत सरकार ने एक ऐप लांच किया जिसका नाम आरोग्य सेतु एप। इस ऐप को लॉन्च करने के महज 1 सप्ताह में ही दो करोड़ लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया।

यह एक ऐसा ऐप है जो कोरोना संदिग्ध इलाकों के बारे में बताएगा और और यूजर को इन इलाकों में जाने से रोकता है और इनकी जानकारी देता है।

एंड्रॉयड और आईफोन यूजर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपको ब्लूटूथ, लोकेशन और मोबाइल नंबर की परमिशन देनी होगी और इसकी सहायता से आप संदिग्ध कोरोना संदिग्ध इलाकों का पता लगा सकते हैं।

आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कैसे करे ? और उपयोग कैसे करे ? Step By Step

Offered ByNIC eGov Mobile Apps
Installs2 करोड +
Size3.6MB
Benefitकोरोना संक्रमित क्षेत्र को ट्रैक कर सकते हैं
Download (Android)Click Here
Download (ios)Click Here

Step1 : सबसे पहले आरोग्य सेतु एप प्ले स्टोर से डाउनलोड करे। या ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते है।

Step2 : एप को ओपन करे और अपनी भाषा चुने। यह एप अंग्रेजी और हिंदी के साथ साथ 11 भाषाओ में उपलब्ध है।

आरोग्य-सेतु-एप-step1

Step3 : अब एप पर आने वाली फोटोज के ध्यान से पढ़े और रजिस्टर नाउ पर क्लिक करे।

arogya-setu-app-step2

Step4 : इसके बाद यह एप आपसे परमिशन मांगता है। यह ब्लूटूथ, आपकी लोकेशन, और एप में हुई आपकी जांच को सरकार के साथ शेयर किये जाने की परमिशन मांगता है। ताकि आपको बता सके की आप और बताता है कि आप कोरोना के जोखिम के दायरे में है या नहीं। यहाँ पर आपको I Agree पर क्लिक करना है।

download-corona-app-step3

यह भी पढ़े :

Step5 : अब आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना है और उसे OTP की सहायता से वेरीफाई करवाना है।

corona-app-step4

Step6 : अब एक वैकल्पिक फॉर्म आता है जो नाम, उम्र, पेशा और पिछले 30 दिनों के दौरान विदेश यात्रा के बारे में पूछता है। आपको फॉर्म में पूछे गए सभी सवालो का जबाब सही देना है ताकि आपके बारे में सही पता लगाया जा सके और सही जानकारी आपको प्रदान की जा सके।

Step7 : फॉर्म भरने के बाद यह हरे और पिले रंगो में आपके जोखिम स्तर को दिखता है। साथ ही साथ यह सुझाव भी देता है की आगे आपको क्या करना चाहिए। यह बताता है की आप सुरक्षित है / खतरा है।

आरोग्य-सेतु-एप-step4

अगर आपको पीले रंग में दिखाया जाता है और टेक्‍स्‍ट बताता है कि ‘आपको बहुत जोखिम है’ तो आपको हेल्‍पलाइन में संपर्क करना चाहिए।

केंद्र अथवा प्रत्येक राज्य ने अपने कोरोना वायरस में लोगो के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये है।आप इन पर कोरोना से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है एवं जरुरी जानकारी सरकार को उपलब्ध करवा सकते है।

पीएम ने की डाउनलोड करने की अपील

पीएम मोदी ने आरोग्य सेतु से जुड़े कई Tweets किए. अपने पहले Tweet में पीएम मोदी ने लिखा, “केवल कोविड- 19 से डर लगने से मदद नहीं मिलेगी. हमें सही सावधानी बरतनी होगी और इस महामारी से लड़ना होगा. आरोग्य सेतु उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. क्या आप सभी ने इसे डाउनलोड किया है?”

अपने अगले Tweet में पीएम ने लिखा, “ऐसा करना बहुत जरूरी है. याद रखें, जब आपके आसपास के अधिक लोग इसे डाउनलोड करते हैं, तो आरोग्य सेतु अधिक प्रभावी होता है. मुझे उम्मीद है कि आप सभी अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों से इस ऐप को डाउनलोड करने का आग्रह करेंगे.”

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है की कोरोना के खिलाफ लड़ाई में यह एप हथियार के रूप में साबित होगा और इसका इस्तेमाल कहीं आने जाने के लिए ई -पास के रूप में भी किया जाएगा। इसके साथ साथ प्रधानमंत्री ने इस एप को अधिक से अधिक डाउनलोड करने की अपील की है।

In conclusion :

So दोस्तों आज हमने आरोग्य सेतु एप के बारे में बताया जो की कोरोना संक्रमण को रोकने में काफी हद तक कारगर साबित हो सकता है। में आप सभी को यह एप डाउनलोड करने का recommend करता हूँ।इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और सबको जागरूक करे। अगर आपको कोई समस्या आती है तो निचे कमेंट करके आप हमें बता सकते है। हम जल्द जल्द समस्या का निवारण करने की कोशिश करेंगे।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here