Share Market Kya Hota Hai ? ( What Is Share Market )

21

Share Market Kya Hota Hai ? , Share Market Me Kaise Invest Kare In Hindi आपको भी इनकी तलाश होगी तो आप सही जगह पर आये हैं। Share Market को लेकर लोगो के मन में यह बात आती है, की कोई इसमें Investment करेगा तो इसमें ही फंस कर रह जायेगा। लेकिन यह बात बिलकुल सही नहीं हैं।

हर कोई शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहता हैं। परन्तु हर किसी को Share Bazar की सही जानकारी नहीं होती हैं। बहुत ही कम लोगो के पास Share Market की जानकारी होती हैं। और जिनके पास जानकारी होती हैं। वह इसको साइड बिज़नेस समझकर बहुत पैसे कमा रहे हैं।

बहुत लोग जल्दी अमीर बनने के किये Share Market या Stock Market में निवेश करते हैं। लेकिन Share Market में Paise लगाने से आपको पहले सही Knowledge लेना पड़ेगा तब ही आप Share Bazar में Paisa लगा कर लाभ कमा सकते हैं। बहुत लोग Share Market में अपना Career बना चुके हैं। और कुछ बनाना चाहते हैं।

अगर आप भी Share Market में पैसा लगा कर Investment करना चाहते हैं, तो आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े जिससे आपको Share Market क्या होता हैं ? What Is Share Market ? के बारे में पता चल जायेगा। और आपके शेयर बाजार से सम्बन्धित सभी सवालों के जवाब इस लेख में मिल जायेंगे। जिससे आप भी शेयर बाजार या Stock Market में एक नये व सही तरह से शुरुआत कर सकते हैं।

Share Market Kya Hota Hai ?

शेयर बाजार एक ऐसा बाजार हैं। जहाँ पर सभी कम्पनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। Share बाजार भी दुसरे बाजार की तरह ही होता हैं। जहाँ पर लोग शेयर को खरीदते और बेचते हैं। इसमें भी लोग एक दुसरे से मिलते हैं, और मोल भाव करते हैं। पहले लोग शेयरों की खरीदारी व बिक्री मौखिक बोलियों से करते थे।

लेकिन अब ये काम ऑफलाइन तक सिमित नहीं रहा हैं। बल्कि ये अब ऑनलाइन भी हो चूका हैं। वर्तमान में अब सारा लेन देन स्टॉक एक्सचेंज के द्वारा किया जाता हैं। जिससे खरीदने और बेचने वाले अब एक दुरे को जान नहीं पाते हैं। Share Bazar में शेयरों की नीलामी होती हैं। अगर किसी को शेयर खरीदना हैं, तो वो सबसे कम बोली वाले शेयर ही खरीदेगा। और जिसको शेयर बेचना होता हैं, तो जो सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले को अपने Share बेच दिया जाता हैं।

पहले Share खरीदने के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में खरीदना पड़ता था। लेकिन अब ये सारा सारा काम इन्टरनेट से होने लगा हैं जिससे कोई भी अपने घर बैठे बैठे अपने फ़ोन या कंप्यूटर से कोई भी शेयर ऑनलाइन खरीद और बेच सकता हैं।

ये सभी काम Stock Exchange के द्वारा किया जाता हैं वर्तमान में भारत में दो स्टॉक एक्सचेंज हैं:-

  1. Bse:- Bombay Stock Exchange
  2. Nse:- National Stock Exchange

Share Bazar में कम्पनिया अपने शेयर खरीदने के लिए आम जनता ( लोगो ) को बुलाती हैं। जिससे कोई भी व्यक्ति किसी भी कम्पनी के Share खरीदकर उस कम्पनी का अपने शेयर के अनुपात में उस कम्पनी का मालिक बन जाता हैं।

Share क्या होता हैं ? ( What Is Share )

अभी ऊपर हमने Share Market क्या होता हैं ? और भारत में कितने स्टॉक एक्सचेंज हैं। शेयर की खरीदी-बिक्री कैसे होती हैं, के बारे में जाना हैं। अब हम शेयर क्या होता हैं ? What Is Share In Hindi के बारे में अच्छे से जानेंगे। जिससे आपको Share के बारे में पता चल सके।

सबसे पहले हम Share का अर्थ समझते हैं शेयर का आर्थ “हिस्सा” होता हैं। किसी कम्पनी में अपना हिस्सा कितना होगा ये सब Share पर निर्भर करता हैं। जैसे:- ABC कंपनी की वैल्यू 1 लाख रूपये हैं। और वह कम्पनी 1 रपये के हिसाब से 2 लाख Share Market में इशू ( निकालती ) करती हैं। और आपने ABC कंपनी के 5000 Share खरीद लिए हैं।

अब आप उस ABC कंपनी के 5% शेयर के मालिक बन गए हैं। इस तरह से आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीदकर के उस कंपनी के मालिक बन सकते हैं। जैसे-जैसे कंपनी की वैल्यू बढती जाएगी वैसे-वैसे आपके Share की कीमत भी बढती जाएगी।

जब कंपनी हनी में जाएगी या कम्पनी की वैल्यू कम होगी तब आपके Share की कीमत भी कम हो जाएगी। आप अपने शेयर को कभी भी बेच सकते हैं। और कभी भी कसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं। अब हम Share कितने प्रकार के होते हैं, के बारे में जानते हैं।

Share कितने प्रकार के होते हैं

अभी हमने Share क्या होता हैं ? के बारे में जाना हैं अब हम शेयर कितने प्रकार के होते हैं ? के बारे में विस्तार से जानेंगे:-

Share दो प्रकार के होते हैं:-

  • Equity Share
  • Preference Share

Equity Share:-

Equity Share होल्डर का लाभांस तय नहीं होता हैं। इक्विटी शेयर होल्डर्स कंपनी के लाभ हनी के भागीदारी होते हैं। जब कंपनी को लाभ होता हैं, तो कंपनी अपने इक्विटी शेयर होल्डर्स हो लाभांस देती हैं। और इक्विटी शेयर होल्डर्स को ही कंपनी के मामलो में मत देने का अधिकार होता हैं। जिसके पास सबसे ज्यदा Share होते हैं। उसे ही बोर्ड ऑफ डायरेक्टर चुनने का अधिकार प्राप्त होता हैं।

Preference Share

प्रेफरेंस शेयर होल्डर्स को कंपनी में मत देने का अधिकार प्राप्त नहीं होता हैं। अगर कंपनी डूब जाये या कंपनी को लाभ ( मुनाफा ) हो तो निवेशको को तय जी गयी राशी तक मूलधन व लाभांश मिल जाता हैं।

यह जरूर पढ़े:-

  1. Paise कमाने वाला App
  2. Jio Phone से Paise कैसे कमाए
  3. Play Store से App Download कैसे करें ?
  4. Gadi Number से मालिक का Naam पता करें

Conclusion:-

आज हमने आपको Share Market Kya Hota Hai ? के बारे में सारी जानकारिया दी हैं। जिससे आप भी शेयर बाजार में पैसे लगा सकते हैं। हमें उमीद हैं, Share Market Kya Hota Hai ?. Share Market Me Kaise Invest Kare In Hindi आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों परिवार, सोशल मिडिया पर Share करें, और हमारी मदद करें। यदि आपको कुछ परेशानी आती हैं, तो आप हमें Comment करके आपकी समस्या बता सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे आपकी समस्या का समाधान निकलने की।

ऐसे ही नयी जानकारी जानने के लिए हमारी Site पर रोज आते रहे। और आप हमेशा कुछ अच्छा और नया Daily सीखते रहे। धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here